COVID-19 से जुड़े सवालों के जवाब के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ट्विटर से साझेदारी
भारत में लोग @CovidIndiaSeva हैंडल को COVID-19 लक्षण होने पर उठाए जाने वाले कदमों के बारे में मार्गदर्शन लेने के लिए ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा इसके जरिए स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच, सरकार द्वारा लागू किए गए उपायों, कई अन्य विषयों के बारे में अधिक जानकारी भी ली जा सकती है।
@CovidIndiaSeva हैंडल को COVID-19 से जुड़ी जानकारी के लिए बनाया गया है
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर के साथ मिलकर COVID-19 से संबंधित भारतीय ट्विटर यूज़र्स के सवालों का जवाब देने के लिए एक समर्पित अकाउंट शुरू किया है। नया ट्विटर अकाउंट COVID India Seva हैंडल से शुरू किया गया है, जो ट्विटर के 'ट्विटर सेवा प्लेटफॉर्म' पर काम करता है। बता दें कि यह प्लेटफॉर्म एक लाइव क्वेरी निवारण सेवा का उपयोग करता है, जिसमें लोग सीधा @CovidIndiaSeva पर ट्वीट करके अपने प्रश्नों का उत्तर ले सकते हैं। इस अकाउंट के डिस्क्रिप्शन पर "Official @MoHFW_INDIA Handle For COVID-19 Response" लिखा है। ट्विटर ने कहा है कि यह सेवा चल रही COVID-19 महामारी के दौरान सरकार को जनता के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने में सक्षम बनाएगी।
भारत में लोग @CovidIndiaSeva हैंडल को COVID-19 लक्षण होने पर उठाए जाने वाले कदमों के बारे में मार्गदर्शन लेने के लिए ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा इसके जरिए स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच, सरकार द्वारा लागू किए गए उपायों, कई अन्य विषयों के बारे में अधिक जानकारी भी ली जा सकती है। ट्विटर के अनुसार, लोगों को केवल व्यापक सवालों के जवाब मिलेंगे, जिसका अर्थ है कि व्यक्तिगत प्रश्नों को नई सेवा के जरिए से निपटाया नहीं जाएगा।
भारत में लोग @CovidIndiaSeva हैंडल को COVID-19 लक्षण होने पर उठाए जाने वाले कदमों के बारे में मार्गदर्शन लेने के लिए ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा इसके जरिए स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच, सरकार द्वारा लागू किए गए उपायों, कई अन्य विषयों के बारे में अधिक जानकारी भी ली जा सकती है। ट्विटर के अनुसार, लोगों को केवल व्यापक सवालों के जवाब मिलेंगे, जिसका अर्थ है कि व्यक्तिगत प्रश्नों को नई सेवा के जरिए से निपटाया नहीं जाएगा।
Launched @CovidIndiaSeva to respond to citizens' queries in real time ❗️— Dr Harsh Vardhan (@drharshvardhan) 21 अप्रैल 2020
Experts will share authoritative public health information reg #COVIDー19 swiftly at scale, helping to build a direct channel for communication with citizens.
Post your queries!#CovidIndiaSeva @PMOIndia pic.twitter.com/9dPKh9Qklc
लॉन्च के बारे में ट्वीट करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लिखा, (अनुवादित) “विशेषज्ञ #COVID-19 से संबंधित आधिकारिक सार्वजनिक स्वास्थ्य जानकारी को साझा करेंगे, यह हैंडल भारतीय नागरिकों के साथ संचार के लिए एक सीधा माध्यम बनाने में मदद करेगा। अपCampaignने प्रश्नों को पोस्ट करें!”
@CovidIndiaSeva ट्विटर यूज़र्स के सवालों का जवाब दे रहा है। NDTV के पत्रकार अखिलेश शर्मा ने पूछा, “हर किसी के दिमाग में सबसे गंभीर सवाल यह है कि क्या हम पर्याप्त परीक्षण कर रहे हैं? COVID से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रेपिड एंटीबॉडी पर आधारित ब्लड टेस्ट के बारे में क्या?"
सवाल का जवाब देते हुए, @CovidIndiaSeva ने जवाब दिया, (अनुवादित) “वर्तमान में, 204 सरकारी प्रयोगशालाएं और 86 NABL द्वारा मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशाला चेन परीक्षण में शामिल हैं। कलेक्शन सेंटर्स की संख्या को भी भारत भर में 16,000 केंद्रों तक बढ़ाया गया है। हमने पहले ही 4,05,320 लोगों का टेस्ट कर लिया है।”
COVID-19 प्रतिक्रिया प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए ट्विटर इंडिया देश की विभिन्न राज्य सरकारों के साथ भी काम कर रहा है। “इसने कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तर प्रदेश सरकार को समर्पित COVID-Response अकाउंट की स्थापना के लिए सपोर्ट दिया है।
Welcome to #CovidIndiaSeva ,an interactive platform set-up by @MoHFW_India for citizen engagement on #COVID19, which will answer public queries and enable E-Governance.— Covid India Seva (@CovidIndiaSeva) 21 अप्रैल 2020
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